Digital Marketing क्या है?

आज हम बात करने वाले हैं Digital Marketing क्या होता है? So, इसके बारे में, डिजिटल मार्केटिंग. एक मार्केटिंग का भाग है| जैसे- मान कर चलिए आपको किसी Product की मार्केटिंग करनी है तो आप कैसे करेंगे? TV पर Advertise दे सकते हैं, News Paper पर Advertise दे सकते हैं. आप Bill Board advertise लगा सकते हैं. Website Ad दे सकते हैं और YouTube Advertise चला सकते हैं|

Otherwise, ऐसे बहुत सारे माध्यम है मार्केटिंग के तो जब भी.आप मार्केटिंग के लिए अपना चैनल,अपना माध्यम. Digital प्रयोग करते हैं तो उसे हम Digital Marketing के अंतर्गत रखेंगे. So,इस प्रकार वर्तमान काल में डिजिटल मार्केटिंग किसी वस्तु और सेवा की मार्केटिंग के लिए बहुत ही अच्छा उपाय हैं|

Digital Marketing kya hota hai? डिजिटल मार्केटिंग. का तात्पर्य है online marketing जहां पर आप अपना प्रोडक्ट और सर्विस को इंटरनेट के द्वारा विज्ञापन दे सकते हैं अर्थात अपनी वस्तु और सेवाओं को डिजिटल माध्यम से मार्केटिंग करने की प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है |

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के द्वारा किया जाता है | इसलिए इसे Internet Marketing या Online Marketing भी कहते हैं|

]Digital Marketing, Online Maketing

Online Marketing

thus, यदि हम Digital Marketing. से जुड़ना चाहते है. तो हम Mobile. Laptop. Computer और Internet. से जुड़ सकते हैं. और इसके अलावा हम. Website, Social Media और E-mail से जुड़ सकते हैं|.

वर्तमान समय में लोग अपना ज्यादा समय. Online/ Social Media पर व्यतीत कर रहे है| . इसलिए वर्तमान समय का Business Modle भी काफी बदल चुका है. इसलिए लोग Traditional Marketing (Ofline Marketing). से ज्यादा सिद्ध Digital Marketing (Online Marketing) में हो रहे हैं.

Digital Marketing आपके Bussiness के लिए क्यों जरूरी है?

डिजिटल मार्केटिंग Digital Product के साथ वस्तु और सेवाओं को Promot करने और बेचने की प्रक्रिया है।

So, इस प्रकार अपने आप में, डिजिटल मार्केटिंग. एक विशाल शब्द है. जिसमे Social Media Marketing, Search Engine Optimization. अन्य जैसी अवधारणाएँ शामिल हैं।

इसे सीधे तौर पर कहें तो यह Online. कारोबार को बढ़ावा देने के लिए Digital Plateform.और रणनीतियों का लाभ उठाने की प्रक्रिया है. क्योंकिआजकल सभी Customer Online हैं Social Media. में घूम रहे हैं News Sites और Blog. पर अपडेट रहते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ [ The Benefit of Digital Marketing]

Digital Marketing के मुख्य लाभ यह है कि कम लागत में Targeted Audiece तक पहुँच सकते है. और साथ ही साथ इसके द्वारा आप Brand Awareness और Online Sales कर सकते हैं.

आइए डिजिटल मार्केटिंग के फायदे के बारे में चर्चा करते हैं-

1. Global reach

एक Website आपको स्थानीय क्षेत्र ही नही बल्कि वैश्विक लेवल तक बाजार और व्यापार करने का Allow करता है. और आप Global level पर Audience Target भी कर सकते है.

2. Lower cost

डिजिटल मार्केटिंग अभियान Traditional Marketing विधियों की तुलना में बहुत कम लागत पर एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध और अच्छी तरह से लक्षित सही ग्राहकों तक पहुंच सकता है.

3. Improved conversion rates

यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो आपके ग्राहक खरीदारी करने के लिए कुछ ही क्लिक करते हैं. अन्य मीडिया के विपरीत, खरीदारी करने के लिए लोगों को जाना पड़ता है और फोन कॉल करना पड़ता है, या किसी दुकान पर जाना पड़ता है, Digital Marketing और तत्काल हो सकती है.

4. Personalisation

यदि आपका Customer Database आपकी वेबसाइट से जुड़ा हुआ है, तो जब भी कोई साइट पर जाता है, तो आप उन्हें लक्षित प्रस्तावों के साथ शुभकामनाएं दे सकते हैं. जितना वे आपसे खरीदते हैं, उतना ही आप अपने ग्राहक प्रोफ़ाइल और बाजार को प्रभावी ढंग से परिष्कृत कर सकते हैं

5. Gain Brand Credibility

यदि आप किसी भी ब्रांड या कंपनी को जल्दी और लगातार विश्वसनीयता हासिल करना है,  तो यह  Digital Marketing के माध्यम से से हो सकता है. इस प्रकार Content Marketing के अध्ययन से पता चलता है कि Digital रूप से Active Brand  आमतौर पर सबसे अधिक विश्वसनीयता रखते हैं.  अपनी Content के  माध्यम से, एक कंपनी Customer  की शंकाओं का समाधान कर सकती है, महत्वपूर्ण अवधारणाओं को स्पष्ट कर सकती है.

Digital Marketing के प्रकार ( Types Of  Digital Marketing )

Digital Marketing करने के लिए एक मात्र साधन इंटरनेट है, और Internet  की सहायता से ही हम डिजिटल मार्केटिंग वेबसाइट के द्वारा करते है.  तो अब हम यहाँ कुछ Digital Marketing   के प्रकार के बारे में चर्चा करते है-

1.Search Engine Optimization (SEO)

SEO  एक ऐसा प्रोसेस है जिनकी सहायता से हमारी Website  पर Organic traffic आता है. और साथ ही साथ हमारी Website  को Optimize  करके सर्च इंजन के टॉप रिजल्ट पर दिखाता है.

So, हमें सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए अपनी वेबसाइट को Seo Guidlines के अनुसार बनाना होता है.

]SEO

2. Social Media Marketing 

इस मार्केटिंग के अंतर्गत facebook, Instagram, Twitter, Linkedin और  YouTube आते हैं. इन  Social Media. के द्वारा हम अपने ब्रांड को  Promote कर सकते है जिससे की हमारी Brand Awareness बढ़ जाती है .

3. Affiliate Marketing 

इस मार्केटिंग में यदि आप किसी दूसरे की Product या Service को promote  करते है.( by Website and any plateform) तो आपके लिंक द्वारा यदि कोई product या service को purchase करता है तो उसके बदले आपको comission मिलता है.

4. Pay-Per-Click( PPC)

यह एक Google Adwords का भाग है जिसका प्रयोग Advertiser करते है.

यह सभी Advertise के लिए है. जैसे की नाम से पता चल रहा की ‘पर क्लिक’ पर पैसे काटना.

5. E-Mail Marketing 

E-Mail Marketing का प्रयोग सबसे ज्यादा Company करते है और Company अपने Customer को Discount,Content और Event को प्रमोट करने के लिए इस्तमाल करते है.

निष्कर्ष(Conclusion)

वर्तमान काल में Digital Marketing, Traditonal Marketing के तुलना में बहुत तेजी से बढ़ रहा है.

और डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा साधन है जिससे हम अपने के Targeted Audience पास कम लागत में पहुँच सकते है.

 

 

2 thoughts on “Digital Marketing क्या है?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *